Home Tech news What is Article 13 of europe |Article 13 Kya Hai Hindi

What is Article 13 of europe |Article 13 Kya Hai Hindi

यूरोपीय संसद ने एक विवादास्पद नए कॉपीराइट निर्देश के पक्ष में मतदान किया है जो तकनीकी दिग्गजों को अपने प्लेटफार्मों पर कॉपीराइट सामग्री के प्रसार को रोकने के लिए और अधिक करने के लिए मजबूर कर सकता है। डिजिटल सिंगल मार्केट में कॉपीराइट पर यूरोपीय संघ निर्देश, इसे पूरा नाम देने के लिए, इंटरनेट युग के लिए मौजूदा कॉपीराइट कानूनों को अपडेट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सीधे शब्दों में कहें, कॉपीराइट पर निर्देश यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर जैसी वेबसाइटों पर अधिक ज़िम्मेदारी रखता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कॉपीराइट किए गए भौतिक रूप से उनके प्लेटफॉर्म पर अवैध रूप से साझा नहीं किया जा रहा है। अब तक, अधिकतर कॉपीराइट धारकों पर है – आमतौर पर ऐसी कंपनियां जो ऑडियो, वीडियो या लिखित सामग्री उत्पन्न करती हैं – कॉपीराइट संरक्षण को लागू करने के लिए, लेकिन नए कानून के तहत यह जिम्मेदारी स्वयं प्रमुख प्लेटफ़ॉर्म पर स्थानांतरित हो जाएगी।
कॉपीराइट पर निर्देश के दिल में दो विभाजक लेख हैं – अनुच्छेद 11 और अनुच्छेद 13 – जिन्हें क्रमशः “लिंक कर” और “मेम प्रतिबंध” लेख कहा गया है। कॉपीराइट पर निर्देश के आलोचकों का तर्क है कि इन लेखों का अर्थ है कि प्लेटफार्मों को एक समाचार लेख के लिंक को साझा करने के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा और उन्हें फ़िल्टरिंग और मेम को हटाने शुरू करना होगा।
लेकिन कॉपीराइट पर निर्देश अभी तक कानून नहीं है। यूरोपीय संघ के निर्देश के रूप में इसे अंतिम रूप देने से पहले इसे अभी भी चरणों की एक श्रृंखला से गुजरना है और फिर भी इसे सदस्य राज्यों द्वारा कानून में लागू किया जाना है। चीजों को साफ़ करने में मदद के लिए, यहां कॉपीराइट पर ईयू निर्देश के लिए वायर्ड की मार्गदर्शिका है।
👉2.कॉपीराइट पर निर्देश क्या है?👈
डिजिटल सिंगल मार्केट में कॉपीराइट पर यूरोपीय संघ निर्देश एक प्रस्तावित यूरोपीय संघ निर्देश है जिसे ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर कॉपीराइट सामग्री साझा करने के तरीके को सीमित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यूरोपीय संघ के निर्देश कानून के एक रूप हैं जो सदस्य राज्यों के लिए एक उद्देश्य निर्धारित करते हैं, इसलिए यदि कॉपीराइट पास पर निर्देश, सभी ईयू सदस्य राज्यों को अंततः निर्देश के नियमों के अनुरूप अपना घरेलू कानून पारित करने की उम्मीद की जाएगी।
कॉपीराइट पर निर्देश को कभी-कभी अपने सबसे विवादास्पद घटक के बाद ‘अनुच्छेद 13’ के रूप में जाना जाता है – वह लेख जिसके लिए ऑनलाइन प्लेटफार्मों को उनकी वेबसाइटों से कॉपीराइट सामग्री को फ़िल्टर या निकालने की आवश्यकता होगी। यह आलेख है कि लोगों को लगता है कि memes पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्लेटफॉर्म की आवश्यकता के रूप में व्याख्या की जा सकती है, लेकिन बाद में उस पर और अधिक।
कॉपीराइट पर निर्देश कॉपीराइट प्लेटफॉर्म के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और एग्रीगेटर साइटें उत्तरदायी होंगे, और माना जाता है कि तकनीकी दिग्गजों से कलाकारों और पत्रकारों के प्रति अधिक राजस्व प्रत्यक्ष रूप से प्रत्यक्ष होगा। वर्तमान कानून के तहत, यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म कॉपीराइट उल्लंघनों के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं, हालांकि अधिकार धारकों द्वारा ऐसा करने के लिए निर्देशित होने पर उन्हें उस सामग्री को हटाना होगा। कॉपीराइट पर निर्देश के समर्थकों का तर्क है कि इसका मतलब यह है कि निर्माता कॉपीराइट के बिना सुनवाई, देख और पढ़ रहे हैं, बिना रचनाकारों के लिए उचित भुगतान किया जा रहा है।
जबकि कॉपीराइट पर निर्देश का संशोधित संस्करण 17 अलग-अलग लेखों से बना है, सबसे महत्वपूर्ण और विवादास्पद अंक अनुच्छेद 13 और अनुच्छेद 11 हैं।

♦️👉👉👉3.निर्देश के लिए और उसके खिलाफ कौन है?👈👈👈👈♦️


कॉपीराइट पर निर्देश ने बहस के दोनों तरफ मुखर आलोचकों को हासिल किया है, लेकिन आप व्यापक रूप से रक्षकों और विरोधियों को दो श्रेणियों में बदल सकते हैं।
निर्देश के पक्ष में सामग्री उत्पादकों का प्रतिनिधित्व करने वाले उद्योग निकाय हैं। इनमें सोसाइटी ऑफ ऑथर्स, और यूके स्थित गठबंधन के लिए बौद्धिक संपदा और समर्थक शामिल हैं। जून 2018 में 84 यूनिवर्सल म्यूजिक ग्रुप और वानर म्यूजिक ग्रुप समेत यूरोपीय संगीत और मीडिया संगठनों ने सार्वजनिक रूप से निर्देश के लिए अपना समर्थन घोषित कर दिया। यूरोपीय संसद में संसद में निर्देश प्रस्तुत करने वाले प्रमुख एमईपी एक्सेल वोस, एक जर्मन एमईपी और यूरोपीय पीपुल्स पार्टी के सदस्य हैं।
बहस का दूसरा पक्ष, निर्देशक के आलोचकों, शायद अधिक मुखर हैं। इनमें सीसीआईए के प्रभावशाली सिलिकॉन घाटी लॉबिंग समूह शामिल हैं, जिनके सदस्यों में Google, फेसबुक, ईबे, अमेज़ॅन और नेटफ्लिक्स शामिल हैं। 12 जून को विकिपीडिया के संस्थापक जिमी वेल्स और टिम बर्नर्स-ली समेत इंटरनेट ग्रैंडियों के एक बड़े समूह ने निर्देश के खिलाफ बहस के एक खुले पत्र पर हस्ताक्षर किए। यह ध्यान देने योग्य है कि इन नियमों से स्पष्ट रूप से विकिपीडिया और गिटहब को छोड़कर एक अपवाद सहित निर्देश के बावजूद, दोनों कंपनियों ने निर्देश के प्रति अपने विरोध को बनाए रखा है।

22 अक्टूबर को, यूट्यूब सीईओ सुसान वोज्की ने निर्देश के प्रभाव के खिलाफ एक ब्लॉग पोस्ट चेतावनी प्रकाशित की। उन्होंने लिखा, “लिखित लेख 13 लाखों लोगों की क्षमता को बंद करने की धमकी देता है – आपके जैसे रचनाकारों से रोजमर्रा के उपयोगकर्ताओं तक – यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म पर सामग्री अपलोड करने के लिए।” “और, अगर प्रस्तावित के रूप में लागू किया गया है, तो अनुच्छेद 13 सैकड़ों हजारों नौकरियों, यूरोपीय रचनाकारों, व्यवसायों, कलाकारों और उनके द्वारा नियोजित हर किसी को धमकाता है,” उन्होंने पाठकों को हैशटैग के साथ सोशल मीडिया के तर्क को निर्देशित करने से पहले जारी रखा “#SaveYourInternet” ।

तब से, वोज्की फिर से लिख रहा है। 12 नवंबर को एक दूसरी ब्लॉग पोस्ट में उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 13 के “अनपेक्षित परिणाम” थे। संसद का दृष्टिकोण कई मामलों में अवास्तविक है क्योंकि कॉपीराइट मालिक अक्सर इस बात से असहमत हैं कि किस अधिकार का मालिक है। ” “यदि मालिक सहमत नहीं हो सकते हैं, तो खुले प्लेटफ़ॉर्म की अपेक्षा करना असंभव है जो इस सामग्री को सही अधिकार निर्णय लेने के लिए होस्ट करते हैं।”
यूरोपीय संसद में कॉपीराइट पर निर्देश के विरोध में अग्रणी जूलिया रेडा, एक एमईपी और समुद्री डाकू पार्टी जर्मनी के सदस्य हैं। वोट के मद्देनजर उन्होंने एक संपादकीय में तर्क दिया, “कानून निर्माताओं ने मुख्य रूप से एक बहुत ही विशेष लेंस के माध्यम से कॉपीराइट को देखा: बड़ी मीडिया कंपनियों की, वितरण चैनलों पर उनके नियंत्रण नियंत्रण के साथ।” “हमने कभी भी सबसे बड़ी सार्वजनिक जगह का आविष्कार नहीं किया है, जो पहले कानून में होने वाली समस्याओं को हल करने के लिए कॉपीराइट कानून का उपयोग करने के प्रयासों की दुर्घटना नहीं बनना चाहिए। ऑनलाइन अभिव्यक्ति की हमारी स्वतंत्रता कॉर्पोरेट में बारूद के रूप में बर्बाद होने के लिए बहुत मूल्यवान है लड़ाई।
86a58260ac237e86c10f8e7443ab7b11?s=117&r=g
Kiran Morehttps://mytechspark.com
Hello friends, I am Kiran More, Technical Author and Co-Founder of mytechspark . Speaking of education, I am an BCS (Bachelor of Computer Science ) Graduate. I am also a youtuber our site provide fresh tech news ,unboxing ,new smartphones and Gadgets News and much more . So Stay connected with us. 😀

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Realme 6i Set to launch in India on July 14

Realme is preparing to launch its new smartphone Realme 6i. Already, this smartphone has received a lot of leaks from its launch. Today this...

OnePlus Nord Price Leaks in India

Oneplus is set to launch its new smartphone OnePlus Nord. But before the launch, the images and leaks of this smartphone have arrived. Oneplus...

Sushant Singh Rajput committed suicide by hanging

Actor Sushant Singh Rajput, who is included in the list of Bollywood's veteran actors, has said goodbye to this world. Sushant Singh Rajput hanged...

Motorola One Fusion+ to be launched in India on 16 June

Motorola is preparing to launch its new smartphone Motorola One Fusion+. After a lot of leaks, this smartphone is going to be launched in...

Recent Comments