Instagram और youtube यूज़र्स का डाटा हुवा लीक

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on linkedin
Share on pinterest
Share on telegram
instagram and youtube data leaked
instagram and youtube data leaked क्रेडिट :TOI 

यूट्यूब ,इंस्टाग्राम और टिकटोक यूज़र्स का डाटा लीक होने की जानकारी सामने आयी है।  यहाँपे कुल २३.५ करोड़ लोगो का डाटा लीक हो चूका है। इस पुरे डाटा को डार्क वेब पर बेच दिया है। न्यूज़ के अनुसार इसमें यूज़र्स का ५ प्रकार का डाटा लीक हो चूका है।

इसमें पांच रिकॉर्ड में से एक में यूज़र का फोन नंबर, अड्रेस, प्रोफाइल नेम, फुल रियल नाम, प्रोफाइल फोटो, अकाउंट डिस्क्रिप्शन के साथ फॉलोअर्स की संख्या और लाइक्स के सारी डीटेल भी मौजूद हैं.

Instagram और youtube यूज़र्स कोनसा डाटा हुवा लीक ?

comparitech के सिक्योरिटी रीसर्च के अनुसार ये सारा डाटा अलग अलग डाटा सेंट बेचा है। इस डाटा सेंट पे लगभग 10 करोड़ लोगो का डाटा सेव किया गया है। जिन्हे इंस्टाग्राम से हटा दिया है उन लोगो का डाटा भी इसमें शामिल है।

टिकटोक यूज़र्स की डाटा की बात करे तो यहाँपे ४.२  करोड़ टिकटोक यूज़र्स का डाटा भी बेचा गया है और ४० लाख यूट्यूब यूज़र्स की प्रोफाइल भी लीक हुयी  है। इन रिकॉर्ड में से एक में यूज़र का फोन नंबर, अड्रेस, प्रोफाइल नेम, फुल रियल नाम, प्रोफाइल फोटो, अकाउंट डिस्क्रिप्शन के साथ फॉलोअर्स की संख्या और लाइक्स के सारी डीटेल भी मौजूद हैं.

ये भी पढ़े :Add me to Search : How to add your profile in Google ?

Instagram और youtube यूज़र्स डाटा लीक होने से क्या होगा ?

comparitech के एडिटर ने कहा की इतना डाटा हैकर्स के लिए काफी है जिससे वो हैकिंग अटैक्स कर सकते है। रिसर्चर्स के मुताबिक लीक डेटा के पीछे डीप सोशल नाम की एक कंपनी का हाथ है, जिसने 2018 में फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स के प्रोफाइल को स्क्रैप करने के बाद बैन कर दिया था.

इससे पहले भी shinyHunters के हैकर ने 38.6 डाटा चोरी किया था।  जिसमे १८ कम्पनियोंका डाटा शामिल था। इस हैकर ने इस पुरे डाटा को एक फोरम पे अपलोड किया था जिससे कोई भी इस डाटा को डाउनलोड कर सकता था.

More to explorer

One reply on “Instagram और youtube यूज़र्स का डाटा हुवा लीक”