Youtube से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on linkedin
Share on pinterest
Share on telegram
Youtube से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका
Youtube से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका

हेलो दोस्तो आपको पता ही होगा कि youtube channel से आप पैस कमा सकते है । तो आज में आपको  2020 में Youtube से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका बताने वाला हूं । Youtube पे कॉम्पेटिशन बहोत ज्यादा हो गया है ।

Youtube से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका 

आज में आपको Youtube से पैसे कामाने का सबसे आसान तरीका बताने वाला हु जिससे आप पैसे कमा सकते है । सबसे पहले आपको यूट्यूब channel बना लेना है ।एक अच्छा सा लोगो बनाकर उस channel पे अपलोड कीजिये ।

ये सब करने के बाद अब बारी आती है कि वीडियोस upload करने की । अगर आप थोड़े टाइम में पैसे कमाना चाहते हो तो आपको किसी एक niche यानिके एक catagory पे focus करना होगा । आगे आपको सभी वीडियोस उसी catagory पे अपलोड करनी है ।

Youtube से पैसे कमाने का सबसे आसान  Niche 

अगर आप Youtube चैनल से पैसे कमाने है तो आपको किसी एक नीचे पे वीडियोस अपलोड करना जरूरी है । Youtube पे कामयाब होना है तो आपको किसी एक niche को पकड़ना जरूरी है । वैसे आपको youtube पे बहोत सारे niche मिल जाएंगे जैसे कि टेक, कॉमेडी और बहोत सारे नीचे है । पर 2020 में youtube का कॉम्पेटिशन बहोत बड गया है ।

ये भी पढ़े : BSNL Free 5GB Data Offer BSNL का नया ऐलान

तो चलिये में आपको बता दे ही देता हूं कि वो कोनसा niche है । वो जो niche है उसका नाम है  Reaction Video । Reaction Video यानिके किसी दूसरे के वीडियो पर reaction देना या प्रतिक्रिया देना । इस niche ये  खासियत है कि आपको यहा वीडियो बनाने के लिए मेहनत नही करनी पड़ेगी ।

समझ लीजिए मुझे एक comedy वीडियो बहोत पसंद आया है जैसे कि angry prash की वीडियो और उस वीडियो पे मुझे reaction देना है तो यहा सिर्फ उस वीडियो को स्टार्ट करना है और उस वीडियो को देखते समय आप जो भी reaction देंगे वो दूसरे कैमरा से रिकॉर्ड करना होगा ।

ये भी पढ़े : Nokia C3 3GB रैम के साथ जल्द होगा भारत में लॉन्च

अगर आप angry prash की video देखकर आपको बहोत हँसी आती है तो वो सब आपको अपना कैमरा लगाकर रिकॉर्ड करना है । इस तरह की वीडियोस को Reaction Videos कहा जाता है ।अगर आपको इसके बारे मेंं पूरा जानना है तो  नीचे दिया गया पूरा वीडियो देखे ।

 

Reaction वीडियो बनाने का सही तरीका

Reaction Videos   बनाने के लिए सही तरीको को फॉलो करना बेहद जरूरी है । Reaction जैसी वीडियोस भारत मे बहोत ज्यादा चलती है । Reaction वीडियोस बनाने के लिए सबसे पहले आपको आपका और किसी एक लड़की का ग्रुप बनाना होगा ।

अगर आप लड़की है तो आप अकेले भी इस टाइप के वीडियोस बना सकते है । पर अगर आप लड़के है तो आप अकेले वीडियो नही बना सकते क्योंकि अगर कोई अकेला लड़का reaction देता है तो  ऐसी वीडियोस कोई नही देखेगा । भारत मे लड़कियोंकी की reaction देखना लोग बहोत ज्यादा पसंद करते है ।

ये भी पढ़े :Tiktok के बाद Snack Video हुवा पॉपुलर

ध्यान रहे कि आपको एक ग्रुप बनाना है जिसमे एक लड़की और एक लड़का हो । आप दोनों मिलकर किसी वीडियोस पे रिएक्शन दे सकते है । आपको जितनी हँसी आती है या गुस्सा आता है उस विडियो में दिखना है । अपने expressions को जितना आप बाहर निकालेंगे उतना अच्छा रहेगा । आपको जितनी भी पागलपंती करनी है उसी वीडियो में करनी है ।

अगर आपको देखना है कि Reaction videos किस प्रकार की होती है तो आप ऊपर दिए गए वीडियो में देख सकते  है। उस वीडियो मैने आपको डिटेल में जानकारी दी है ।

Reaction Videos Monetize होंगे या नही ? 

बहोत सारे लोगो को लग रहा होगा कि इस प्रकार के वीडियोस से हम पैसा कमा सकते है या नही ? तो इसका उत्तर है हा आप इस प्रकार की वीडियोस से पैसा कमा सकते है ।

ये भी पढ़े :Instagram और youtube यूज़र्स का डाटा हुवा लीक

मैने खुद youtube chat support से बात की है जिसमे उन्होंने कहा कि iआप Reaction वीडियोस को monetize कर सकते है क्योंकि ये fair use में आता है । fair use यानिके आप किसी दूसरे का content अपनी वीडियोस में इस्तमाल कर सकते है ।

अगर आपको youtube से रिलेटेड कोई भी जानकारी चाहिए तो आप मुझे इंस्टाग्राम पे मैसेज कर सकते है । मेरा instagram हैंडल name technokiran है आप इंस्टाग्राम पे सर्च करके मुझे फॉलो कर सकते है ।

More to explorer