-0.8 C
New York
Sunday, October 17, 2021
Homebusinessकोरोनाकाल में कम पैसों में शुरू करें ये कारोबार, लाखों में होगी...

कोरोनाकाल में कम पैसों में शुरू करें ये कारोबार, लाखों में होगी कमाई, मोदी सरकार करेगी मदद

[ad_1]

How to earn money: कोरोना संकट (Corona crisis) के इस दौर में अगर आपकी नौकरी चली गई है या फिर अधिक इनकम के लिए आप कारोबार करने की सोच रहे हैं तो आपके पास अभी अच्छा मौका है.

नई दिल्ली. कोरोना संकट ( Corona crisis) के इस दौर पर अगर आपकी नौकरी चली गई है या फिर अधिक इनकम के लिए आप कारोबार करने की सोच रहे हैं तो आपके पास अभी अच्छा मौका है. कोरोना के इस जंग ने नया कारोबार को पनपने का मौका दिया है. आप इसे मोदी सरकार (Modi Government) की मदद से कम पैसे में शुरू कर सकते हैं, बहुत जल्द आप इस कारोबार से मोटी रकम कमाने (How to earn money) लगेंगे. ये कारोबार है- मास्क बनाने का बिजनेस (Mask Making Business).जी हां! कोरोना संकट ने दो नए कामों को बाजार एक बड़ी जगह दी है, मास्क और सैनिटाइजेशन की. आज तमाम लोग घरों में मास्क (Mask Making) बनाकर पैसा कमा रहे हैं और सैनिटाइजर बनाने की भी इडस्ट्री तेजी पनप रही है. आप इसे बड़ी आसानी से मास्क बनाने का कारोबार घर बैठे ही शुरू कर सकते हैं और इसे ऑनलाइन बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं. तो आइए जानते हैं इस कारोबार को शुरू करने के लिए क्या करना चाहिए-

कपड़े के मास्‍क को मिली हरी झंडी

केंद्र सरकार की एडवाइजरी में कहा गया कि स्वास्थ्य महानिदेशालय ने स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर होममेड मास्क को सुरक्षात्मक कवर के उपयोग के बारे में सलाह दी है. इसके बाद से ही कपड़े के मास्‍क बनाने का काम शुरू हो गया. न केवल घरों में मास्‍क बनने लगे बल्कि कई बड़ी टैक्‍सटाइल कंपनियों ने भी इनहाउस सैटअप का उपयोग करते हुए फैब्रिक के मास्‍क बनाना शुरू कर दिया. कपड़े के मास्‍क देशभर में बाजारों में बिकने के साथ ही इनका कई देशों में निर्यात भी किया गया. इस दौरान कपड़े के मास्‍क की कई डिजायनें भी बाजार में आईं.

ये भी पढ़ें- Indian Oil दे रहा 2 करोड़ रुपये जीतने का मौका, कोई भी ले सकता है भाग..बस करना होगा ये कामखादी, कॉटन और रेजा फैब्रिक के मास्‍क की भारी मांग

कपड़े के मास्‍क को बेहतर बताए जाने के बाद से कई फैशन डिजाइनर भी इस काम में जुट गए. दौरान रेजा फैब्रिक पर काम कर रहीं इकलौती फैशन डिजायनर ललिता ने बताया कि कॉटन, खादी और रेजा फैब्रिक के मास्‍क की भारी मांग बढ़ी है. उन्‍होंने खुद खादी और रेजा के मास्‍क बनाकर दक्षिण भारत के कई राज्‍यों में सप्‍लाई किए हैं. लॉकडाउन और उसके बाद से फैब्रिक का ज्‍यादातर काम मास्‍क पर ही हुआ है.

लाखों में हो रही है कमाई

मध्य प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन कटनी के माध्यम से स्वसहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं ने मास्क बनाने का काम शुरू कर लाखों में कमाई कर रही हैं. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन कटनी के समत विकासखंडों के 23 स्व सहायाता समूहों से जुड़ी 157 महिलाओं तैयार 68365 मास्क को विभिन्न ग्राम पंचायतों में वितरित किया गया. इन मास्कों को 8 रुपये प्रति मास्क की दर पर बेचने से समूह को 546920 रुपये की आमदनी हुई. यानी कि यह कारोबार आपके लिए मुनाफे वाला सौदा साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें- घर बैठे 50 हजार में शुरू करें ये कारोबार, हर महीने होगी 2 लाख की कमाई, जानें कैसे करें शुरुआत?

सरकार करेगी मदद

बिजनेस शुरू करने लिए पैसे की दिक्कत है तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Scheme) से लोन ले सकते हैं. आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 50,000 रुपए से 10 लाख रुपए तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.







[ad_2]

कोरोनाकाल में कम पैसों में शुरू करें ये कारोबार, लाखों में होगी कमाई, मोदी सरकार करेगी मदद
Kiran Morehttp://mytechspark.com
Hello friends, I am Kiran More, Technical Author and Co-Founder of mytechspark . Speaking of education, I am an BCS (Bachelor of Computer Science ) Graduate. I am also a youtuber our site provide fresh tech news ,unboxing ,new smartphones and Gadgets News and much more . So Stay connected with us. 😀
RELATED ARTICLES

Most Popular

Most Popular